एक्सीलेंस की छात्राओ ने साकार की राजस्थान की संस्कृति

*एक्सीलेंस की छात्राओ ने साकार की राजस्थान की संस्कृति*
*यह वीर प्रसूताओं की धरती है यहाँ के कण-कण में प्रेम,सौहार्द्र बसा है- डॉ गोदारा*
सीकर। राजस्थान दिवस के उपलक्ष में शनिवार को *एक्सीलेंस नॉलेज सिटी फ़ॉर गर्ल्स* में राजस्थान संस्कृति पर आधारित समारोह आयोजित हुआ । जिसमें छात्राओं ने अपनी सुन्दर प्रस्तुतियो से राजस्थानी संस्कृति को जीवित कर दिया। छात्राओ ने इस अवसर पर पारंपरिक वेशभूषा धारण कर व शेखावाटी बंधेज,लुहार,कालबेलिया,कठपुतली नृत्य सहित दाल बाटी ,चूरमा,बाजरा रोटी,ग्वार फली की सब्जी, लहसुन व काचरी की चटनी बनाकर झांकियों के माध्यम से संस्कृति की विविधता में  एकता को प्रदर्शित किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महिला रोग विशेषज्ञ *डॉ जूही गोदारा* ने राजस्थान की संस्कृति, वीरांगनाओं की गाथा पर प्रकाश डाला । उन्होने कहा कि आप उस गौरवशाली संस्कृति में पले बड़े है जिसका गुणगान पूरा विश्व् करता है.यह वीर प्रसूताओं की धरती है यहाँ के कण-कण में प्रेम,सौहार्द्र एवं सांस्कृतिक समन्वय के रंगीले भावों का वास है। छात्राओं ने माल्यार्पण द्वारा अतिथियों का स्वागत किया साथ ही राजस्थानी नृत्य गान प्रस्तुतियों से वातावरण को सुर-ताल मय कर दिया ।  डॉक्टर गोदारा ने छात्राओं द्वारा बनाये गये विभिन्न राजस्थानी व्यंजनों का लुप्त उठाया एंव संस्था चेयरमैन *वाहिद चौहान* द्वारा सीकर की बेटियों को शिक्षित  करने के अभियान की सराहना की व उन्होंने  शिक्षा के साथ -साथ अपनी संस्कृति से भी जुड़े रहने का सन्देश दिया।
इस अवसर पर मैनेजमेंट सदस्य इदरीश चौहान, अबरार अहमद व रईस खान ,कॉलेज प्राचार्या आशा शर्मा ,स्कूल प्राचार्या खान रेहाना,शबीना जाटू व प्रशासक जावेद खान सहित समस्त स्टाफ,छात्राएं व अभिभावकगण मौजूद रहे। मंच संचालन शाईस्ता सिद्धिकी ने किया ।



No comments:

Featured post

अष्टमी तिथि मतभेद से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज

अष्टमी तिथि मतभेद से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि को लेकर इस बार मतभेद हैं। शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्म के समय (मध्यर...

/fa-clock-o/ WEEK TRENDING$type=list